11 Weight Loss Tips in Hindi जल्दी वजन घटाने के लिए (2018)

Weight loss tips in hindi : अपने जब भी vajan कम करने का सोचा होगा तो dieting का ख्याल तो ज़रूर आया होगा।

पर रुके !!! अपने पेट पर इतना ज़ुल्म करने की कोई जरूरत नहीं आप बिना dieting के भी आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।अगर आप अपना fast weight loss करना चाहते हैं तो इन weight loss tips in hindi को जरूर follow करें।


How to loose weight in hindi


लोगों ने आपसे पहले भी इन 11 weight loss homemade tips in hindi को follow करके अपना वजन काफी हद तक कम किया है। इसमें न आपको dieting करने की जरूरत है ना ही ज्यादा exercise करने की

तो यह रहे वे 11 Weight Loss Tips in hindi




1.खाते वक्त अपने पेट को थोड़ा खाली रखें


अपने भोजन पर ध्यान दें और प्रत्येक निवाले का आनंद लेकर खाए, जो आपके दिमाग को " मेरा पेट भर गया है " ऐसा बता देगा।

पूरा पेट भरने से पहले भी भूख मिट जाता है अगर आप फिर भी खा रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं।

एक बात ध्यान में रखे की खाना जीने के लिए खाएं खाने के लिए ना जिए। अगर आप शरीर के अनुसार अधिक calories खा रहे हैं तो बच्ची हुई energy, fat ( चर्बी ) के रूप में store हो जाती है।


2.प्यास लगी है की बुक समझ नहीं आता?


हमारा दिमाग प्यास लगी की बुक इसमें कभी-कभी confuse रहता है। तो हम प्यास के चक्कर में गलती से खाना भी खा लेते हैं।

इस problem को solve करने के लिए थोड़ा ज्यादा पानी पीया करें ताकि आप प्यास के चक्कर में बिना बुक के कुछ खाना ना ले। अपने साथ पानी की बोतल लेकर रखे ताकि प्यास लगे तो आप तुरंत पानी पी सकें।


3. 5 मिनट चलने की आदत डालें



पहले पांच मिनट से चालू करें फिर हर दिन 1 मिनट बढ़ाते चलें और 30 मिनट पर रोक दें।

रोजाना 30 मिनट चलने की आदत डालें। चलने से शरीर में खून अच्छे से flow करता है और fat burn करके मोटापा कम करने में मदद करता है।


4. पेट को भूखा ना रखें


जो लोग dieting करते हैं वह अपने शरीर का मांस कम करते हैं ना की अपना fat (चर्बी) कम करते हैं।
आपको weight loss करते समय एक बात का ख्याल रखना हैं की आपको अपना मास बढ़ाना है और fat कम करना है।

हर 3 घंटे में थोड़ा बहुत खाना-खाना चाहिए इससे पेट को लगता है कि यह इनसान मुझे भूखा नहीं रहने देगा और वह खाने को इस्तेमाल कर लेता है।

अगर आप टाइम पर नहीं खाते तो पेट को लगता है कि कुछ खाना fat के रूप में body में store करके रखना चाहिए ताकि बुरे वक्त मे fat को energy मे convert करके काम चलाया जा सकें। इससे body में fat बढ़ता है।


5. निवाले को आराम से चबाकर खाएं


आजकल लोग खाने को फटाफट खाकर boring काम की तरह निपटा देते है। तो इस वजह से दांतों का काम भी पेट को करना पडता हैं।

तो बीचारा पेट आपका अधूरा काम करने के चक्कर मे अपना काम ठीक से नहीं कर पाता है। इस लिए आप अपना काम ठीक से करे ताकि आपका पेट अपना काम आराम से कर सके।


6. बाहर के junk food खाना बंद करें दे


Junk food को न खाने से हम दिन में calorie intake की संख्या को काफी कम कर सकते हैं, जिससे वजन घटता है।

आलू chips और cheeze युक्त junk food छोड़ने से calorie intake को आप काफी कम करे यह एक आसान तरीका है vajan कम करने का।


7. खाना खाने के साथ ही पानी पिए


Research से पता चला है कि खाने के साथ पानी पीने से हम overeating को रोकते हैं और इससे हम अपना बढ़ता हुआ वजन कम कर सकते हैं


8. अपने सोने जागने खाने पीने का टाइम ठीक करें


नाश्ते, दोपहर के खाने, रात के खाने और snacks के लिए time fix करने और उन्हें हर दिन follow करने से आपके शरीर को पता चलता है कि खाने का समय कब है।

इससे आप हर वक्त खाते नहीं रहते जो overeating को prevent करने में मदद करता है। इससे आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहता है और खाना हजम करने में कोई दिक्कत नहीं होती है।


9. प्रोटीन खाने में ज्यादा लें


Protein carbohydrate के मुकाबले आपकी body को ज्यादा energy देता है तो आपको अपनी body की energy requirements को पूरा करने के लिए ज्यादा protein खाना चाहिए।

इससे आप कम खाने में अपने body को ज्यादा energy दे सकते हैं और protein खाने से आपका पेट भी जल्दी भर जाता है जिससे आपको ज्यादा खाने की जरूरत नहीं पढ़ती। तो इस तरह यह आपका weight करने में मदद करता है।


10. रात में पूरी नींद अच्छे से लें


2010 में एक research हुआ जिसमें participants को randomly 5.5 से 8.5 घंटे के बीच सोने का time दिया और यह research हर रात 14 दिन तक चली।

सारे participants का daily calorie intake 680 calorie तक कम कर दिया।
Participants जिन्होंने 5.5 घंटे सोए उन्होंने 55% कम चर्बी घटाई और 60% ज्यादा अपना body muscles घटाया मुकाबले जिन्होंने उनसे ज्यादा नींद ली।

मतलब कह सकते हैं कि जो नींद से वंचित थे उन लोगोंने weight loss से ज्यादा अपना body muscle loss किया।


11. सुबह कपालभाति करें


कपालभाति स्वाभाविक रूप से वजन कम करने और मोटापे को control करने का एक शानदार yoga tip weight loss के लिए है। 

कपालभाति करने के लिए जमीन पर पालथी मारकर बैठे, गर्दन और कमर को सीधा रखें। हाथ के पंजों को घुटने पर रखें और आंखें बंद कर ले।

अब धीरे-धीरे से सांस अंदर ले और जोर से सांस छोड़ दें। जब आप सांस छोड़ते हैं तो आपका पेट अंदर जाता है। इस प्रक्रिया को कम से कम 5 से 10 मिनट तक करें।